जब पुराने क्रिकेट मैच उपलब्ध हैं तो कोई आईपीएल नौटंकी क्यूँ देखे ?

कल साँझ खाली बैठे-बैठे आईपीएल देखने लगा । बमुश्किल चार ओवर का खेल देखकर मन भर गया । चौबीस गेंदों में हिटमैनों ने सात छक्के और चार चौके औंक दिये । लेकिन गोलंदाज सुताई खाकर अवसाद में नहीं चले गए । वे मशीनमोड में गेंदे फेंकते रहे । उनकी शक्लों पर मुझे चिंता का कोई भाव नहीं दिखा । जैसे लंबा सूखा, महामारी, युद्ध या कोई अन्य त्रासदी झेल रहे लोगों के चेहरे भावहीन हो जाते हैं, वैसे ही इन गोलंदाज़ों के हो चुके हैं । क्षेत्ररक्षण टीम ऐसे दर्शा रही थी मानो बाउंड्रियां नहीं रबड़ की गोलियां बरस रही हों । दोनों हिटमैन ठोका-पीटी करके भी दबाव में दीख रहे थे । चोपड़ा-पोपड़ा टाइप के सस्ते कमेंटेटर फर्जी माहौल बनाकर क्रिकेट बेचने में लगे थे । पर क्रिकेट चल कहाँ रहा था? जो खेला जा रहा था वह तो इंडियन बेसबाल था ! थोड़ा बहुत अमरीकी बेसबाल मैंने देखा है । उसमें भी गोलंदाज यानि पिचर इतने महत्वहीन नहीं होते जीतने क्रिकेट के इस तथाकथित प्रारूप में । वहाँ कर्लिंग आर्म की स्पीड और एंगल बहुत मायने रखते हैं । खैर इस तमाशे से जल्द ऊब कर मैं लगा मोबाइल खँगालने, और मेरे हाथ लगी एक पच्चीस साल पुराने टाई हुए एकदिवसीय मैच की सत्रह मिनट लंबी क्लिप ।

अमुक मैच था पाकिस्तान बनाम श्रीलंका एकदिवसीय । शरजाह में 1999 खेली गयी किसी कोका कोला चेम्पियंस ट्रॉफी का एक लीग मैच । पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 196 रन बनाए । सईद अनवर ने 30, इंजमाम ने 42 और मोहम्मद युसुफ ने 48 रन जोड़े । तीनों क्लासिकल बल्लेबाजों को अपने शॉट खेलते देखकर आनंद आ गया । एक समय पाकिस्तान 2 विकेट पर 131 बना चुका था, परंतु उसके बाद चमिंदा वास, मुरली, सनथ जयसूर्या और अर्नोल्ड की सधी हुई बोलिंग और ज़बरदस्त फील्डिंग के दम पर लंका ने पचासवें ओवर में पाकिस्तानी पारी समेट दी । तीन खिलाड़ी तो रन आउट कर दिये । जवाब में रोमेश कालूविथर्णा ने तूफानी और अटपट्टु ने सावचेती से शुरुआत की, फिर कालू और रसेल अर्नोल्ड ने दूसरे विकेट के लिए 115 रन जोड़ डाले । एक समय लंका का स्कोर था एक विकेट पर 157 रन, यानि उसे आवश्यकता थी चालीस रनों की और गेंदें शेष थीं सत्तासी । इसी स्कोर पर कालू को मोइन खान ने लपक लिया रज़्ज़ाक़ की गेंद पर । उन्होने शानदार 75 रन बनाए । फिर 173 के स्कोर पर युवा शोएब मालिक ने रसेल अर्नोल्ड को बोल्ड मार कर पाकिस्तान को तीसरी सफलता दिलाई । अब दरकार थी 24 रनों की, गेंदें बची थीं 59, और विकेट हाथ में थे 7 । ऐसे में वसीम अकरम और अब्दुल रज़्ज़ाक़ की रिवर्स स्विंग होती पैनी गेंदों के समक्ष लंकाई बल्लेबाज एकदम से पसर गए । डिसिल्वा, जयसूर्या, जयवर्धने इत्यादि कोई भी टिक कर नहीं खेल सका जिससे अंतिम 8 विकेट पर केवल 23 रन ही जुड़ सके । जब पचासवें ओवर की पहली गेंद पर अब्दुल रज़्ज़ाक़ ने चमारा सिल्वा को बोल्ड आउट किया तो मैच टाई समाप्त हो गया । वसीम अकरम ने तीन और अब्दुल रज़्ज़ाक़ ने पाँच विकेट लिए जिसमें से तीन तो क्लीन बोल्ड थे । ये पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाजी और टीम के हौंसले का शानदार मुजाइरा था जिसने गजब का समा बांध दिया ।

कोका कोला चेम्पियंस ट्रॉफी किसने जीती मैं नहीं जानता लेकिन इतना अवश्य है कि इन सत्रह मिनट लंबे मुख्य अंशों को देखते हुए मुझे नब्बे के दशक वाली खालिस क्रिकेट देखने को मिली जिसमें थ्रिल, हॉरर (ऑफ बोलर), सस्पेंस एवं बेलेन्स, सब कुछ था । विशाल टीवी स्क्रीन पर तमाशा लीग भी चल रहा था, और मोबाइल की पप्पू स्क्रीन पर ये हाईलाइट्स, पर नज़र एक बार भी मोबाइल से उठकर टीवी पर नहीं गयी क्यूंकी इस खेल में तीव्रता इतनी थी । भाड़ में गया ऐसा हिंसात्मक लाइव, अपने लिए तो क्रिकेट में ओल्ड इस गोल्ड । कहाँ पचास ओवरों में दो सौ रनों से कम और सौ ओवरों में चार सौ से कम का आंकड़ा, और कहाँ बीस ओवरों में ही ढाई-ढाई सौ रनों से ऊपर की ठुकाई । पिछले दिनों वसीम अकरम को कहना ही पड़ा कि पाँच ओवरों में सौ से अधिक रन बन जाना तो गैर-कानूनी है और वह स्वयं शुक्रगुजार है कि खेल से रिटायर हो चुका है ।

चलो जाने भी दो, जय शाह एंड कंपनी दुधारू गाय को इतना लपक कर दुह रहे हैं कि दूध के साथ-साथ रक्त और अंतड़ियाँ इत्यादि भी बाहर आ रहे हैं । यह खेल के साथ घोर अन्याय है । खेल-प्रेमी कबके इस नौटंकी से छिटक चुके हैं, जो बचे हैं सब तमाशबीन और सटोरिये हैं । यह खत्म हो जाएगा तो वे बंदरनाच भी देख लेंगे । परंतु इन व्यापारियों, दलालों, नामदारों और सटोरियों के घालमेल से क्रिकेट को अपूरणीय क्षति पहुँच चुकी है । हमारे जैसे पुराने आशिकों के लिए यूट्यूब पर ढेर सारा मसाला उपलब्ध है ।


#क्रिकेट #आईपीएल #वसीमअकरम #अब्दुलरज़्ज़ाक़ #पाकिस्तान #श्रीलंका #जयशाह #यूट्यूब #कोकाकोला #शारजाह

#t20 #cricket #icc #bcci #wasimakram #romeshkaluwitharna #sanathjaisuriya #pakistan #srilanka #sharjah #jayshah #yuotube #cocacola #odi

Leave a comment